सीएसआईआर - केन्द्रीय खाद्य प्रौद्योगिक अनुसंधान संस्थान
 सीएसआईआर-सीएफटीआरआई के विषय में
 निदेशक की कलम से
 विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र की नई उपलब्धियां
 मानव संसाधन विकास
 सेवाएं
 हमसे संपर्क करें
  Home
निदेशक की कलम से

image

सीएसआईआर-सीएफटीआरआई की ओर से शुभकामनाएं !

केंद्रीय खाद्य प्रौद्योगिक अनुसंधान संस्‍थान अपने स्‍थापना दिवस 21 अक्‍तूबर 1950 से ही खाद्य एवं पोषण संबंधी सुरक्षा उपलब्‍ध कराने जैसी देश की सबसे बडी चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रयासरत रहा है।  बढती आबादी और कृषि योग्‍य भूमि की मांग के साथ यह कोई आश्‍चर्य वाली बात नहीं है कि एक देश जहां कृषि ही व्‍यवसाय है, अपने लोगों को आत्‍मनिर्भर और स्‍वस्‍थ रखने की आशंका से भरा है। खाद्य सुरक्षा की चिंता संपूर्ण इतिहास में निहित है। सस्‍ते दामों पर पर्याप्‍त मात्रा में गुणवत्‍ता वाला भोजन उपलब्‍ध कराना एक चुनौती बन गई है जिससे लोग अल्‍प पोषित होते हैं। ग्रामीण बच्‍चों में कुपोषण हमेशा से एक प्रक्रिया रही है। विश्‍व बैंक ने कुपोषण को ‘इंडियास साइलेंट इमर्जेंसी’ (भारत की मौन आपातकालीन स्थिति) कहा है। इस समस्‍या के समाधान के लिए प्रत्‍येक भारतीय नागरिक को प्रयास करना चाहिए। एक संस्‍थान के रूप में हम समाधान प्रदान करने के लिए महत्‍वपूर्ण एवं जिम्‍मेदार भूमिका निभाते हैं।

पिछले छ: दशकों से सीएफटीआरआई देश के खाद्य प्रौद्योगिकी की वृद्ध‍ि में महत्‍वपूर्ण योगदान दे रहा है। सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए लाभकर पोषक उत्‍पाद तैयार करने हेतु बनाए गए अंतराक्षेप कार्यक्रमों में संस्‍थान को प्रशंसनीय सफलता प्राप्‍त हुई है। कुछ प्रौद्योगिकियों ने बाज़ार में अपनी अच्‍छी जगह बना ली है जिसे लोगों द्वारा अपनाया गया और इसने हरेक भारतीय के दैनिक जीवन को प्रभावित किया है। हमारे सक्षम वैज्ञानिकों ने सहायक विभागों से समुचित सहायोग प्राप्‍त कर उच्‍च कोटि के कई उत्‍पाद एवं प्रौद्योगिकियों को संकल्पित कर प्रदान किया है। युवा शोधकर्ताओं एवं विद्यार्थियों के बीच बढ़ती प्रौद्योगि‍की तथा कुशलता के साथ निश्चित ही हम और अधिक उपलब्धि हासिल करेंगे।    

हम सीएफटीआरआई के कर्मचारी देश की सेवा के प्रत्‍येक अवसर के लिए तत्‍पर हैं। यदि आप ऐसे ही उत्‍साही एवं प्रतिभाशाली वैज्ञानिक, विद्यार्थी, उद्योगपति या उद्यमी है, तो आपको अपने साथ लेकर चलने में हमें खुशी होगी। आप जिस प्रकार की जानकारी चाहते हैं उससे संबंधित जानकारी देने में यह वेब इंटरफेस आपकी मदद करेगा।   

शुभकामनाएं !

हमारी वेबसाइट देखने के लिए धन्‍यवाद!

(प्रो. राम राजशेखरन)
निदेशक, सीएसआईआर-सीएफटीआरआई